टुरिको के नए आंकड़ों से पता चलता है कि भारत में होटल बुकिंग का यह बेहतरीन साल

टुरिको हॉलिडेज (Tourico Holidays), दुनिया की सबसे तेजीसे आगे बढ़ती होलसेल ट्रैवेल ब्रोकरेज कंपनी में से एक है, ने आज 2017 में होटल बुकिंग के आंकड़ों को जारी किया है। यह आंकड़े पिछले साल की समान अवधि की तुलना में भारत में होटलबुकिंग में 97 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्शाते हैं।

टुरिको के आंकड़ों के अनुसार, इस बढ़ोतरी के पीछे यूरोपीय संघ अभिप्रेरक बल है। 2017 में पिछले साल इसी समय की तुलना में 109 प्रतिशत अधिक कमरे यूरोपीय संघ के यात्रियों ने बुक कराये। एशिया-प्रशांत क्षेत्र में भी होटल बुकिंग में साल-दर-साल 53 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। वहीं, उत्तरी अमेरिका में साल-दर-साल इसमें 32 प्रतिशत का उछाल आया है। विशेष रूप से चीन (साल दर साल 115 प्रतिशत से भी अधिक), संयुक्त अरब अमीरात (साल दर साल 113 प्रतिशत से भी अधिक), कनाडा (साल दर साल 105 प्रतिशत से भी अधिक), इंग्लैंड (साल दर साल 57 प्रतिशत से भी अधिक) और अमेरिका (साल दर साल 20 प्रतिशत से भी अधिक) से भारत में सबसे ज्यादा होटल बुकिंग आई है।

टुरिको हॉलिडेज के दक्षिण-पूर्व एशिया में प्रोडक्ट डेवलपमेंट की रीज़नल डायरेक्टर माधुरी खन्ना ने कहा, “भारत अभी यात्रा क्षेत्र में जबर्दस्त उछाल का अनुभव कर रहा है और विभिन्न स्रोत बाजारों के कारण उसकी बुकिंग तेजी से बढ़ रही है। यह एक सुरक्षित दांव है, जिससे देश का पर्यटन उद्योग पूरे अगले दशक तक स्वस्थ विकास का अनुभव करेगा। सरल वीजा नियम व पर्यटन बढ़ाने पर जोर ने आने वाले वर्षों के लिए भारत को एक प्रमुख वैश्विक गंतव्य के तौर पर विकसित किया है। मौजूदा और भविष्य के इस उछाल को भुनाने के लिए टुरिको भारतीय होटल सप्लायर के साथ निकटता से काम कर रही है और इस उद्योग को कारोबार बढ़ाने संबंधी लीड दे रही है।”

ट्रैवेल डिस्ट्रीब्यूशन क्लाइंट भी बदलती भारतीय आबादी से अंतरराष्ट्रीय यात्रा में वृद्धि को गौर कर रहे हैं। टुरिको हॉलिडेज भारत से विदेश में होटल बुकिंग में साल-दर-साल 28 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज कर रही है। इस विकास में एशिया-प्रशांत बुकिंग का बड़ा योगदान है, जबकि 2017 में एपीएसी से 58 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। इसमें चीन (साल दर साल 127 प्रतिशत से भी अधिक), मलेशिया (साल दर साल 101 प्रतिशथ से भी अधिक), थाईलैंड (साल दर साल 27 प्रतिशत से भी अधिक) और ऑस्ट्रेलिया (साल दर साल 24 प्रतिशत से भी अधिक) से मिली महत्वपूर्ण वृद्धि भी शामिल है।

भारत से यूरोपीय संघ के देशों में होटल बुकिंग में साल-दर-साल 20 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिली है। इसमें तुर्की (साल दर साल 90 प्रतिशत से ज्यादा), स्पेन (साल दर साल 33 प्रतिशत से अधिक), इंग्लैंड (साल दर साल 28 प्रतिशत से अधिक) शामिल हैं, वहीं उत्तरी अमेरिका के लिए होटल बुकिंग में साल-दर-साल दस प्रतिशत की वृद्धि है।

श्रीमती खन्ना कहती हैं, “भारत की बढ़ती जीडीपी विकास दर से प्रोत्साहन, बढ़ते मध्य वर्ग और आमदनी के बचे हिस्से के इस्तेमाल की बढ़ती आयु व प्रवृति, देश को तेजी से आउटबाउंड यात्रा-बल बना रहा है, (यानी भारत से काफी लोग बाहर घूमने जा रहे हैं)। हमारा भारतीय कार्यालय यह सुनिश्चित करेगा कि हमारे सभी ड्रिस्ट्रीब्यूशन क्लाइंट को इसका लाभ उठाने के लिए पेशेवर सहयोग और आवश्यक उद्योग विशेषज्ञता प्रदान की जा सके।”

फिलहाल गुड़गांव, हरियाणा में एक्‍जीक्‍यूटिव सेंटर में टुरिको हॉलिडेज का कार्यालय है। भारत में टुरिको के होटल कारोबार के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए या स्थानीय प्रतिनिधि से बातचीत करने के लिए, कृपया 91- 124- 4981 330 पर फोन करें।

टुरिको हॉलिडेज के विषय के में
टुरिको हॉलिडेज, होटलबेड्स ग्रुप (Hotelbeds Group)की एक कारोबारी इकाई है, जो प्रमुख वैश्विक यात्रा-वितरक है। इसका यात्रा-प्रदाताओं, जैसे होटल, फ्लाइट, क्रूज लाइन्स, आकर्षक केंद्रो, कार रेंन्टल्स, अवकाश गृहों वगैरह से सीधा अनुबंध है। टुरिको एक बार में काफी बड़ी संख्या से सौदा करती है। यह होलसेल मॉडल पर काम कर रहती है, ताकि 95 देशों में अपने 2500 क्लाइंटों को जगह दे सके। इसके लिए प्रॉपरायटरी तकनीक का इस्‍तेमाल किया जाता है। ज्यादा जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर जाएं- www.TouricoHolidays.com

businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें : http://www.businesswire.com/news/home/20170913005152/en/

संपर्क:
टेलविंड पीआर
पीटर बैहरनबर्ग, 802-497-1932
pete@tailwindpr.com

You may also like...

Leave a Reply